Add To collaction

थूको और सॉरी बोल दो -08-Jan-2022

कुछ अजीब सा नहीं लग रहा है क्या ? अरे इस लेख का शीर्षक ! "थूक कर सॉरी बोलना" । ऐसा लगता है जैसे दो मुहावरों को मिला कर एक नया मुहावरा बना दिया गया हो । पर जनाब, हम इतने विद्वान भी नहीं हैं जो नये नये मुहावरे गढ़ डालें । दरअसल हम यहां एक सच्ची घटना के बारे में बता रहे हैं जो पिछले दिनों हमारे देश में घटी थी । बड़ी दिलचस्प घटना है यह । बहुत आनंददायक । इसे सबको जानना चाहिए । विशेषकर दोगले नारीवादियों को तो जरूर जानना चाहिए । 
इस देश के लोगों की आदत है कि जिस व्यक्ति पर वे प्यार उडेलते हैं , उसे मालामाल कर देते हैं । न केवल पैसों से वरन प्रतिष्ठा से भी । एक गुमनाम से आदमी पर जब जनता प्यार लुटाती है तब वह सेलिब्रिटी बन जाता है और फिर वह आदमी सेलिब्रिटी बनकर उसी जनता की ऐसी की तैसी कर देता है । स्टारडम की चकाचौंध में कोई सेलिब्रिटी फुटपाथ पर सोते गरीब लोगों पर गाड़ी चढ़ा देता है तो कोई अपने फैन को ही थप्पड़ मार देता है । कोई दुश्मन देश की भाषा बोलता है तो कोई दुश्मन देश के राष्ट्रपति की बीवी से जाकर मिल कर अपने मंसूबे बता देता है । 

अभी हाल ही मैं एक घटना घटी । उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में देश के जाने माने सेलिब्रिटी हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब ने एक कॉन्फ्रेंस रखी थी । बहुत सारे मॉडल आये । एक मॉडल पूजा गुप्ता भी वहां पर अपने पति के साथ आई हुयी थी । उस कांफ्रेंस का अच्छा खासा शुल्क भी रखा गया था । ये सेलिब्रिटी फ्री में कुछ नहीं करते हैं , सिर्फ़ पैसे और शोहरत के लिए ही सब करते हैं । और जनता भी इतनी बावली है कि वह अपमानित होने के लिए कपिल शर्मा जैसे शो में भी पहुंच जाती है और वहां पर अपमानित होती है । किसी हेयर स्टाइलिस्ट की कांफ्रेंस में पैसे देकर शामिल होती है और यहां भी अपमानित होती है । 
किसी सेलिब्रिटी के साथ फोटो खिंचवाना, वीडियो बनाना फिर उसे सोशल मीडिया पर डालकर गौरवान्वित होना भारतीयों का शगल रहा है । इससे उनके अंदर की हीन भावना को अजीब सी संतुष्टि मिलती है । अपनी पहचान वालों पर धाक जमती है और खुद को वी आई पी समझने लगने की गलतफहमी होने लगती है । 

तो इसी मानसिकता के चलते पूजा गुप्ता ने भी अपने बाल जावेद हबीब से संवरवाने चाहे । उसके पति ने उसका वीडियो शूट करना शुरू कर दिया । अपने सोशल मीडिया पर अपनी महानता को जो दिखाना था और डींगें जो मारी जानी थी ।

हेयर स्टाइलिंग के दौरान एक अनहोनी घटना घटी । महान सेलिब्रिटी जावेद हबीब ने अपनी महानता का परिचय देते हुये एक महान काम किया । उसने मॉडल पूजा गुप्ता के बालों में थूक दिया । वाह ! कितना महान काम था वह । पूजा गुप्ता को तो आजीवन शुक्र गुजार होना चाहिए जावेद हबीब का कि उसे कम से कम एक महान सेलिब्रिटी से प्रसाद में इतनी महान चीज मिली थी "थूक" । कितनी महान चीज है थूक ये एक आम आदमी से पूछो । स्टांप चिपकाने से लेकर नोट गिनने, पन्ने पलटने से लेकर और भी दूसरे "निजी" कामों में प्रयुक्त होता है ये "थूक" । कितनी भाग्यशाली हैं पूजा गुप्ता कि उन्हें वह थूक बिन मांगे वरदान की तरह से मिल गया था और वह भी बिल्कुल फ्री । आज के जमाने में तो फ्री में बिजली पानी भी नहीं मिलता है, उसके लिये भी "वोट" देना पड़ता है । 

ये सारी घटना वीडियो में रिकॉर्ड हो गई । पूजा गुप्ता और  उसके पति ने इस पर ऐतराज जताया तो माफी मांगने के बजाय उन्हें धक्के मारकर वहां से भगा दिया गया । आम आदमी की यही तो औकात है । आखिर जावेद हबीब एक महान सेलिब्रिटी है इसलिए उसे कुछ भी करने का अधिकार है । बल्कि आम आदमी को तो खुश होना चाहिए कि उन्होंने अपनी बेशकीमती चीज पूजा गुप्ता को फ्री में दे दी । 

सोशल मीडिया की ताकत क्या है यह दो चार दिनों में देखने को मिली । आयोजकों से अपमानित होकर गुप्ता दंपत्ति अपने घर आ गये और उस वीडियो को सोशल मीडिया में डाल दिया । लोगों ने एक महान हेयरस्टाइलिस्ट का महान कारनामा देखा तो अपने दांतों तले ऊंगली दबा ली । बहुत सारी लड़कियां कहने लगीं "हाय, कितनी खुशनसीब हैं पूजा गुप्ता । उन्हें एक सेलिब्रिटी का थूक ऑटोग्राफ के बतौर मिल गया । काश ! हमको भी मिल जाता" ? 

लेकिन इस देश में आजकल असहिष्णुता की बाढ़ सी आ गई है । कुछ खास लोगों ने देश में तानाशाही मचा रखी है, अभिव्यक्ति की आजादी खत्म कर दी है, लोकतंत्र का गला घोंट दिया है । सब कुछ खत्म करने पर तुले हुए हैं ये लोग । 

मीडिया पर डिबेट चलने लगी । बुद्धिजीवी, सेकुलर्स पूजा गुप्ता को गाली देने लग गये । "कितनी असभ्य, गंवार, दकियानूसी लड़की है ये ? आज के आधुनिक युग में तो सेलिब्रिटी का थूक चमत्कार से कम नहीं है । उसे तो शुक्र गुजार होना चाहिए था । मगर वह तो कृतघ्न निकली । उसने तो जावेद हबीब पर एफ आई आर करा दी । यह एक समुदाय विशेष को मिटाने की साजिश है । और खैराती पत्तलकार विक्टिम कार्ड खेलने लगे । बॉलीवुड के भांड जावेद हबीब के बचाव में कूद पड़े" । 

विवाद बढते देख किसी चच्चा ने जावेद हबीब को सलाह दे दी "ऐसा करो बरखुरदार, ये बयान दे दो कि मेरा ऐसा कोई इरादा नहीं था । अगर किसी की भावनाओं को ठेस लगी हो तो सॉरी" । महान सेलिब्रिटी को यह बयान मंजूर नहीं था । इतने महान सेलिब्रिटी सॉरी कैसे बोल दें ? तब चच्चा ने कहा "सॉरी तो बोलना पड़ेगा बच्चा । तभी बचाव कर पायेंगे हम तेरा" । मन मसोस कर हबीब साहब ने सॉरी बोल दिया । एक चापलूस पत्तलकार ने उनसे जब थूकने का कारण पूछा तो उसने गर्व से बताया कि वह उसे अपने थूक की ताकत दिखाना चाहता था । वाह ! कितने सुंदर विचार हैं जनाब के । फिर पत्लकार ने पूछा कि जब ताकत ही दिखाना चाहते थे तो सॉरी क्यों बोला ? तो वो कहने लगे कि बड़े आदमी कभी भी थूककर चाटते नहीं हैं । इसलिए वे भी नहीं चाटेंगे । रही सॉरी की बात तो वो तो छोटी छोटी बातों पर दिन में दस बार बोल देते हैं । अंग्रेज लोग ये काम बढिया सिखा गये । किसी को थप्पड़ मार दो और सॉरी बोल दो । फिर उसने तो थप्पड़ भी नहीं मारा था , केवल थूका ही तो था और वह भी थूक की ताकत दिखाने के लिए, थूक के चमत्कार बताने के लिए । अब उसके लिए सॉरी बोल दिया , ये क्या कम बात है ? अबे, बच्चे की जान ही ले लोगे क्या" ? 

सच में महान लोग महान काम करते हैं । वे थूक कर चाटते नहीं सॉरी बोलते हैं । हम तो धन्य हो गए जो ऐसे महान लोगों के महान कारनामे देखने के लिए कोरोना काल में भी जिंदा बच गए । ऐसे महान लोगों को शत शत प्रणाम । 

हरिशंकर गोयल "हरि"
8.1.22 

   17
8 Comments

Abhinav ji

09-Jan-2022 11:46 PM

Very nice story sir

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

10-Jan-2022 07:26 AM

Thanks

Reply

Neelam Jha.

08-Jan-2022 04:52 PM

nice story

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

10-Jan-2022 07:26 AM

Thanks

Reply

Naina Tiwari

08-Jan-2022 04:44 PM

good

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

10-Jan-2022 07:26 AM

Thanks

Reply